June 05, 2024


पौधे लगाने के साथ ही देखरेख पर भी ध्यान देना आवश्यक - हरख जैन पप्पू

फ्रीडम फिजिकल ट्रेनिंग अकादमी के संग पर्यावरण दिवस पर संगोष्ठी..।

भखारा - पर्यावरण दिवस पर फ्रीडम फिजिकल ट्रेनिंग अकादमी के द्वारा अटल स्टेडियम में संगोष्ठी का कार्यक्रम रखा गया। साथ ही ट्रेनी विद्यार्थियों द्वारा पर्यावरण संरक्षण पर बनाए पोस्टर का निरीक्षण कर उन्हें प्रोत्साहित किया गया। इस अवसर पर हरख जैन पप्पू ने अपने उद्बोधन में कहा की विकास कार्यों के चलते और हमारे जीवन यापन में विविधता के चलते हम पर्यावरण का, पेड़ पौधों का महत्व भूल चुके हैं। पेड़ पौधों का महत्व सनातन धर्म में प्रारंभ में से ही है। इनमें देवताओं का वास होता है। पूरी सृष्टि को चलाने की क्षमता इन में होती है। किसी भी पेड़ का हर अंग इंसानी जीवन में कोई ना कोई काम आता है। हम सिर्फ पौधे लगाने की गिनती पर ध्यान ना दें, बल्कि एक भी पौधा लगाए उसके बढ़ते तक उसके संरक्षण पर ध्यान दें। हम बढ़ते प्रदूषण, ग्लोबल वार्मिंग, गर्मी आदि तकलीफों से छुटकारा पा सकते हैं हम आने वाली पीढियां को भी कुछ देकर जाएंगे।


रिटायर्ड टीचर्स एसोसिएशन के वी के साहू सर ने पौधे एवं पर्यावरण का महत्व बताते हुए लगातार पौध संरक्षण पर बल दिया। उन्होंने पुराने कार्यों की जानकारी दी।संकुल समन्वयक शिक्षक सर्वे सर ने पर्यावरण संरक्षण के लिए जन जागरण का हिस्सा बनने के लिए सबसे अपील की गई। यह बताया गया कि पेड़ पौधे ही मनुष्य जीवन को बचाने में कारगर हो सकते हैं। संगोष्ठी कार्यक्रम में आने वाले समय में पौध संरक्षण की दिशा में ठोस कार्य करने की पहल की गई ट्रेनी बच्चों द्वारा बनाए गए पोस्टर्स का  विमोचन किया गया पेंटिंग पोस्टर्स की सराहना भी अतिथियों द्वारा की गई।


कार्यक्रम संयोजक एवं ट्रेनिंग मास्टर समीर गौर ने एकैडमी के क्रियाकलापों के बारे में बताया, पर्यावरण का महत्व समझाया, साथ ही कुछ समस्याओं की ओर भी ध्यान दिलाया, स्टेडियम के पौधों को सूचित किया गया। कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत किया गया। इस अवसर पर ट्रेनी  बालक बालिकाएं उपस्थित थे।


Related Post

Advertisement

Tranding News

Get In Touch